क्या है विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, Registration स्टेटस एवं दिशा निर्देश

Vishwakarma Shram Samman Yojana Apply | विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना ऑनलाइन आवेदन | विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना रजिस्ट्रेशन स्टेटस | उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना दिशा निर्देश | क्या है विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना



विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा राज्य के मजदूरों के विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए की गयी है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के लोट कर आये मजदूरों को और पारंपरिक कारीगरों व दस्तकारों को अपने हुनर को और ज्यादा निखारने के लिए 6 दिन की फ्री ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। जिससे वह अपना खुद का रोजगार शुरू कर सके। प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022 से जुड़ी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,पात्रता ,दस्तावेज़ आदि प्रदान करने जा रहे है अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े और योजना का लाभ उठाये।

Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022

इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के पारंपरिक कारीगरों व दस्तकारों जैसे बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई , सुनार लोहार, कुम्हार, हलवाई ,मोची आदि मजदूरों को छोटे उद्योग स्थापित करने के लिए 10 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इस योजना का पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा उठाया जाएगा। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। और योजना का लाभ उठा सकते है। इस योजना के तहत प्रतिवर्ष 15 हजार से ज्यादा लोगों को काम काज मिलेगा। इस योजना के तहत मजदूरों को प्रदान की जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में पहुंचे जाएगी। इसलिए आवेदक का बैंक अकाउंट होना चाहिए और बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

योजना के अंतर्गत बाटी गयी टूल किट

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर एक समारोह का आयोजन 17 सितंबर 2021 को किया गया है। यह कार्यक्रम जिला पंचायत सभागार कलेक्ट्रेट में आयोजित किया गया है। जिसके माध्यम से विश्वकर्मा श्रम सम्मान प्रशिक्षण टूलकिट एवं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत विश्वकर्मा सम्मान के लाभार्थियों को ऋण वितरण एवं प्रमाण पत्र वितरण किए गए हैं। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल थे। उनके द्वारा विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लाभार्थियों को संबोधित किया गया। इस योजना के माध्यम से शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र के परंपरागत दर्जी, बढ़ाई, टोकरी, बुनकर, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची कारीगर आदि की आजीविका के साधनों का विकास किया जाता है। जिससे कि उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाया जा सके।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 50 लाभार्थियों को टूलकिट तथा मुद्रा योजना के 7 लाभार्थियों को ऋण स्वीकृति पत्र के साथ प्रमाण पत्र वितरित किया गया। कुल 21000 लाभार्थियों को विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत टूल किट प्रदान की गई।

योजना का नाम विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना
योजना किनके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा
लाभार्थी कौन होगा राज्य के मजदूर
योजना का उद्देश्य क्या है आर्थिक सहायता प्रदान करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी
ऑफिसियल वेबसाइट http://diupmsme.upsdc.gov.in/

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत साक्षरता कार्यक्रम

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों एवं पारंपरिक कामगारों के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए सरकार द्वारा छह दिन की ट्रेनिंग प्रदान कि जाती है। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत रोजगार स्थापित करने के लिए 10,000 रुपए लेकर 1000000 रुपए तक की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत मिर्जापुर जिले के उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र उपायुक्त वीके चौधरी द्वारा बताया गया है कि जिले के सभी नागरिक जिन्होंने इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन किया है और आवेदन की हार्ड कॉपी उपायुक्त उद्योग कार्यालय में जमा की है ऐसे सभी आवेदकों के साक्षरता का आयोजन किया जाएगा।

यह साक्षरता 4 जून 2021 एवं 5 जून 2021 को सुबह 11 बजे आयोजित किया जाएगा। साक्षरता कार्यक्रम का आयोजन उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र की चयन समिति द्वारा किया जाएगा।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 का उद्देश्य

जैसे की आप सभी लोग जानते है कि राज्य के बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची जैसे मजदुर आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण अपने कारोबार को आगे नहीं बढ़ा पाते। इसी समस्या को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना को शुरू किया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची जैसे पारंपरिक कारोबारियों तथा हस्तशिल्प की कला को प्रोत्साहित करना और आगे बढ़ाना। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2021 के ज़रिये इन मजदूरों को 6 दिन कि फ्री ट्रेनिंग प्रदान करना और स्थानीय दस्तकारों तथा पारंपरिक कारीगरों को छोटे उद्योग स्थापित करने के लिए 10 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता भी प्रदान करना।

UP Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022 के लाभ

  • इस योजना का लाभ राज्य के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची जैसे पारंपरिक कारोबारियों तथा हस्तशिल्प की कला करने वालो को प्रदान किया जायेगा।
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 के अंतर्गत बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची आदि को 6 दिन की फ्री ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। और साथ ही 10 हजार रूपए से लेकर 10 लाख रूपए की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी।
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत प्रति वर्ष 15 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।
  • राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • Vishwakarma Shram Samman Yojana के अंतर्गत दी जाने वाली सभी प्रकार की ट्रेनिंग का पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा उठाया जाएगा।
  • इस योजना के ज़रिये राज्य के सभी परम्परागत मजदूरों के विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देना।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक को आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाणपत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 में आवेदन कैसे करे ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस विश्वकर्माश्रम सम्मान योजना 2022 के अंतर्गत आवेद करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।
  • सबसे पहले आपको उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा।
  • आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे योजना का नाम , नाम ,जन्मतिथि ,मोबाइल नंबर , पिता का नाम , राज्य ,ईमेल आईडी , जिला आदि का चयन करना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा।

पंजीकृत उपयोगकर्ता लॉगिन कैसे करे ?

  • सर्वप्रथम आवेदक को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको पंजीकृत उपयोगकर्ता लॉगिन दिखाई देगा आपको इस लॉगिन फॉर्म में यूजरनाम और पासवर्ड और कैप्चा कोड आदि भरना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका लॉगिन हो जायेगा।

आवेदन की स्थिति कैसे देखे ?

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर आपको विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको नीचे आवेदन की स्थिति देखना के लिए फॉर्म दिखाई देगा
  • आपको उसमे आपको अपनी आवेदन संख्या भरनी होगी। इसके बाद आपको अपने आवेदन की स्थिति जाने के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने आवेदन की स्थिति खुल जायेगा।

ऑनलाइन लाभार्थीपरक योजना हेतु महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !